Osho World Online Hindi Magazine :: April 2013
www.oshoworld.com
 
  टैरो
 
 

अप्रैल 2013 - मा दिव्यम नदीशा

"तुम अपने बीते हुए कल के बारे में सोच सकते हो, इससे दुखी हो सकते हो। तुम आने वाले कल के विषय में सोच सकते हो, दुखी हो सकते हो। लेकिन इस क्षण, इस प्राणवान, धड़कते हुए यथार्थ क्षण में क्या तुम दुखी हो सकते हो, बिना किसी अतीत के, बिना किसी भविष्य के?"

-ओशो
दि न्यू अल्केमी

मेष: मार्च 21 - अप्रैल 20

एक छोटे बच्चे में जिस तरह की मासूमियत होती है, वही निर्दोषता आपके स्वभाव का भी एक बहुत महत्वपूर्ण गुण है। आप बड़ी आसानी से लोगों की बातों पर भरोसा कर लेते हैं। और बातों के पीछे के उद्देश्य पर अधिक संदेह नहीं करते। इस समय आपको नये लोगों के संपर्क में आने के अवसर प्राप्त होंगे। अपने इसी स्वभाव के कारण आप उनसे मित्रता कर पायेंगे और उन्हें अच्छे से जान पायेंगे। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हर व्यक्ति दूसरे से भिन्न होता है, इसीलिए किसी एक के साथ हुए कोई अनुभव का प्रभाव, दूसरों के साथ न आने दें। सबके साथ खुले मन से विचारों का आदान-प्रदान करें। 

वृषभ: अप्रैल 21-मई 21

आपके स्वभाव में स्थिरता है और आप अक्सर अपनी बातों पर अडिग रहते हैं। यही कारण है कि आप तनावपूर्ण वातावरण में भी जल्दी से घबराते नहीं। आपके इसी स्वभाव के कारण आपके परिवार में आपका विशेष स्थान है, जहां दूसरों को आपसे हौसला मिलता है, ताकत मिलती है। इसी स्थिर चित्त से इस समय जो भी कार्य हाथ में लेंगे, उसे अपना शत-प्रतिशत देकर, सफलतापूर्वक पूरा कर पायेंगे। अपने काम को आप गंभीरता से लेंगे और अपने कार्यक्षेत्र में दूसरों से भी यही अपेक्षा रखेंगे। खाली समय निकालकर संगीत और कला के प्रति अपने झुकाव का आनंद अवश्य लें। इससे आप अपने भीतर एक ताज़गी महसूस करेंगे और ये आपको अपने भीतरी केंद्र पर लाने की सहायता करेगा।

मिथुन: मई 22-जून 21

आपका मन बहुत ही चंचल है। इसी कारण इस समय आप स्वयं को किसी भी कार्य पर केंद्रित कर पाने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं। ऐसा होगा कि आप एक काम हाथ में लेंगे, थोड़ी देर ध्यान से करने का प्रयास करेंगे, तभी कोई दूसरा काम आपको आकर्षित करने लगेगा। इसलिए इसे जानते हुए अपनी ऊर्जा और समय को व्यर्थ नष्ट न होने दें। कार्यक्षेत्र में सबकी कुशलता और क्षेत्र को ध्यान में रखकर, कार्य को विभाजित करके, मिल-जुलकर काम करेंगे तो अधिक सफलता प्राप्त होगी। प्रतिदिन थोड़ी देर आंख बंद करके अपने विचारों के आवागमन को दृष्टा भाव से देखें और देखें कि किस प्रकार ये आपको नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं। साथ-ही अपनी आती-जाती श्वास पर ध्यान लगाकर अपने मन के भटकाव को काफी हद तक संभाल पायेंगे।

कर्क: जून 22-जुलाई 22

आप स्वभाव से प्रेमपूर्ण और दयालु हैं और सभी के साथ मैत्री भाव बनाकर चलना पसंद करते हैं। परंतु इस समय अपने स्वभाव में, अपने व्यक्तित्व में किसी भी प्रकार का बनावटीपन लाने से बचें। आप स्वयं अपनी वास्तविकता से भली-भांति परिचित हैं। आपको चाहिए कि अपने को सभी मुखौटों से मुक्त करें। जैसे हैं--वैसे ही अपने को प्रस्तुत करें। किसी नाम, पद या अन्य प्रकार की प्राप्ति के लिए झूठे दिखावे या बनावटीपन से दूर रहें। अपने भीतर गहरे जाने का प्रयास करें। साथ-प्रत्येक दिन के अंत में आत्म-निरीक्षण करें और स्वयं से अवश्य प्रश्न करें कि कितना सच्चाई के साथ आपने अपना दिन व्यतीत किया?

सिंह: जुलाई 23-अगस्त 23

जब व्यक्ति के सामने मुश्किल समय आता है, तो उसके पास दो विकल्प होते हैं। पहला तो ये कि वह हताश और दुखी हो जाए और किसी को इस मुश्किल के लिए जिम्मेदार ठहराये। दूसरा विकल्प यह है कि कठिनाई को स्वीकारे और साहस के साथ उसका सामना करे। आप स्वभाव से अत्यंत ही साहसी व्यक्तियों में से हैं जो सामने खड़ी परिस्थितियों को देखकर घबराते नहीं वरन् एक सिंह की ही भांति हिम्मत से उसका सामना करते हैं। इस समय भी आपके सामने चुनौतीपूर्ण क्षण आ सकते हैं। आपको चाहिए कि ऐसे में अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए पीछे न हटें। साथ-ही कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय जोश में लेने के बजाय अच्छे से, उनके दूरदर्शी परिणामों को सोच कर लें।

कन्या: अगस्त 24-सितम्बर 23

आपके आस-पास के वातावरण में महत्वपूर्ण परिवर्तन के संकेत हैं। इस बदलाव से आपकी जीवनशैली प्रभावित हो सकती है, जो शुरू से आपको थोड़ी नापसंद हो, क्योंकि इससे आपकी व्यवस्थित दिनचर्या में आप हेर-फेर महसूस करेंगे। किसी भी परिवर्तन को आप जितना जल्दी स्वीकारेंगे, उतना जल्दी आप स्वयं को नई परिस्थितियों के अनुरूप ढाल पायेंगे। अपने जीवन में आ रहे इस नयेपन का स्वागत करें और इसका भी आनंद लें। वहीं अपने कार्यक्षेत्र में आप चाहेंगे कि आपको प्रगति के लिए और अवसर प्राप्त हों। आपको चाहिए कि जो मौका आपके समक्ष है, उसका पूरा-पूरा उपयोग करें और उनमें अपनी कुशलता का पूर्ण प्रदर्शन करने से न चूकें।

तुला: सितम्बर 24-अक्टूबर 23

केवल बाह्य जगत की ओर सतत ध्यान व्यक्ति को खोखला बना देता है। आपको स्वयं जीवन में संतुलन पसंद है और आपका प्रयास रहता है बाह्य और भीतर के जगत के बीच आप सही तालमेल बनाकर चलें। इस प्रयास को निरंतर जारी रखें क्योंकि इस समय बाहरी जगत आपको सतत रूप से व्यक्त रखने वाला है। ऐसे में आपकी जिम्मेवारी है कि आप प्रकृति के प्रति, अपने अंतरतम के प्रति संवेदनशीलता बनाये रखें। अपने हृदय की आवाज को, मन के विचारों की भीड़-भाड़ में खोने न दें। आपको चाहिए कि मस्तिष्क से काम लेते समय, हृदय से और उससे जुड़ी अनुभूतियों से अछूते न रहें।

वृश्चिक: अक्टूबर 24-नवंबर 22

अत्यंत ही संवेदनशील समय है आपके लिए जहां आप अपने जीवन के हर क्षण के प्रति खुद को सजग महसूस करेंगे। इस समय आप अपना केंद्र मस्तिष्क के बजाय हृदय में महसूस करेंगे। यह अत्यंत ही सुंदर समय है आपके लिए। आप भावनात्मक तल पर अपने अंदर बदलाव महसूस करेंगे। ये बदलाव आपके बाह्य जीवन में भी किसी विशेष परिवर्तन का संकेत दे रहे हैं। यह बदलाव आपको अपने प्रति जागरूक और जिम्मेदार बनायेगा। प्रकृति के निकट कुछ समय बिताने में आपकी रुचि रहेगी, साथ-ही आध्यात्मिक रुझान में भी विकास होगा। शांत होकर अपने अंदर चल रहे भावनाओं के घटनाक्रम को देखें--कभी भीतर भूचाल महसूस करें, कभी गहनतम शांति--दोनों ही स्थितियों का आनंद लें।

धनु: नवंबर 23-दिसंबर 23

एक ‘बीज’ स्वयं इस बात से अनजान होता है कि उसकी फूल में परिवर्तित होने की क्षमता होती है। जिस प्रकार सही मात्रा में धूप, पानी और खाद मिलने पर बीज अंकुरित हो जाता है, ठीक उसी प्रकार आपके लिए अभी अनुकूल समय उपलब्ध है। खासकर अपने कार्यक्षेत्र में सबसे आपसी तालमेल सुंदर रहेगा और प्रगति के नये अवसर प्राप्त होंगे। बस इस बात का ध्यान रखें कि अपने लिए छोटे लक्ष्य न निर्धारित करें। अपनी वास्तविक क्षमता से आप स्वयं परिचित नहीं हैं, तो ऐसे में अपने को कम आंक कर, छोटे-छोटे लक्ष्यों पर अपनी ऊर्जा व्यर्थ न जाने दें। ध्यान में गहरे जायें, इससे स्वयं से बेहतर रूप से परिचित होंगे और अपनी क्षमता का सही तरीके से मूल्यांकन कर पायेंगे।

मकर: दिसंबर 24-जनवरी 20

आपका व्यक्तित्व अत्यंत ही प्रभावशाली है और इसके लिए आप अपने मित्रों में, अपने परिवार के बीच भी लोकप्रिय हैं। साथ ही आपमें एक-साथ अनेक कार्यों को एक ही समय पर संभालने की कुशलता भी है। इस समय भी बहुत से कार्य से चारों दिशा से आपका ध्यान अपनी ओर खीचेंगे। आप सभी को सही तरीके से और सही समय पर पूरा कर पाने में सफल होंगे। कार्यभार ज्यादा बढ़ने पर दूसरों से मदद लेने में हिचकिचायें नहीं। कार्यक्षेत्र से जुड़ी कोई यात्रा हो, तो वह इस समय लाभप्रद रहेगी। अपने स्वास्थ्य का इस समय पूरा ध्यान रखें और अपने को तनाव-मुक्त रखने हेतु प्रतिदिन प्रातः व्यायाम अथवा योग करने का प्रयास करें। अपने समय का पूरा आनंद उठायें।

कुंभ: जनवरी 21-फरवरी 19

व्यक्ति के जीवन के विकास का कोई अंत नहीं है, पर यह तभी संभव है जब व्यक्ति स्वयं के लिए तैयार हो, राजी हो। केवल आर्थिक और पारिवारिक दृष्टिकोण तक विकास सीमित नहीं है, इसके और भी आयाम हैं। आप इस समय स्वयं को हर प्रकार के अनुभव के लिए खुला रखें। अपने अहंकार के प्रति जागरूक रहें, यह बड़े ही सूक्ष्म रूप से उपस्थित होकर विकास में बाधा पहुंचाता है। जीवन से शिक्षा लेने की कोई सीमित आयु नहीं होती, यह तो प्रतिपल आपको कुछ-न-कुछ सिखाने का प्रयास करता है। इसीलिए आप एक विद्यार्थी की भांति अपने आप को ग्रहणशील रखें और छोटी-बड़ी हर घटना से कुछ-न-कुछ ग्रहण करने के लिए तैयार रहें। इस समय मौन और धैर्य बनाये रखना बहुत ही सहायक सिद्ध होंगे।

मीन: फरवरी 20-मार्च 20

व्यक्ति अपनी तुलना दूसरों से करके यह देखता है कि ऐसा क्या-क्या है जो दूसरों के पास है, परंतु उसके पास नहीं। लेकिन क्यों कभी वह इस बात की तुलना नहीं करता कि क्या-क्या उसके पास है और दूसरों के पास नहीं? इस प्रकृति की आप पर जो कृपा है, जो आपके जीवन पर उसकी करुणा दृष्टि है, उसे कृपया अनदेखा न करें। यदि अपने जीवन में कुछ और पाने की इच्छा के कारण आप असंतोष और बेचैनी महसूस कर रहे हैं तो आपको अपना नजरिया बदलने की आवश्यकता है। सर पर नीला आसमान, सूरज की गर्माहट, चंद्रमा की ठंडक, हरे-भरे वृक्ष, रंग-बिरंगे फूल, पक्षियों की चहचहाहट--इन सबको महसूस कर सकने की आपको दी गई क्षमता--कितने बड़े उपहार हैं ये जीवन के, इनके लिए आपने को धन्यभागी समझें।